विश्व कैंसर दिवस : जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में खुला परामर्श केंद्र, बचाव के लिए लोगों को किया गया जागरूक

 


- 10 फरवरी तक चलेगा जागरूकता अभियान, बचाव के लिए दी जाएगी आवश्यक चिकित्सा परामर्श  

- जाँच के बाद बाद पीड़ित मरीजों को समुचित इलाज के लिए भेजा जाएगा बेहतर स्वास्थ्य संस्थान 


खगड़िया, 04फरवरी

शुक्रवार को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के विभिन्न पीएचसी, एपीएचसी, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर समेत अन्य चयनित स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क कैंसर चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें संभावित मरीजों का स्क्रीनिंग की गयी। साथ ही आमजनों को कैंसर से बचाव के लिए जागरूक भी किया गया। इस दौरान शिविर में मौजूद लोगों को कैंसर के लक्षण, कारण एवं बचाव के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। ताकि लोग शुरुआती दौर में ही कैंसर की पहचान कर  समय पर अपना इलाज शुरू करवा सकें। दरअसल, शुरुआती दौर में इलाज शुरू कराने से कैंसर से स्थाई निजात मिल सकती है। 


- कैंसर से बचाव के लिए समय पर इलाज शुरू कराने के साथ-साथ जागरूकता भी जरूरी : 

सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, कैंसर से बचाव के लिए जहाँ पीड़ित व्यक्ति को समय पर इलाज शुरू कराना जरूरी है। वहीं, आमजनों को जागरूक होने की भी जरूरत है। इसी उद्देश्य से हर वर्ष 04 से 10 फरवरी तक विश्व कैंसर दिवस के रूप के रूप में मनाया जाता है। जिसके माध्यम से जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क कैंसर चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर का आयोजन कर संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग की जाती है। आमलोगों को बचाव के लिए जागरूक भी किया जाता है। 


- 10 फरवरी तक चलेगा नि:शुल्क कैंसर चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर : 

केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, आगामी 10 फरवरी तक नियमित रूप से जिले में नि:शुल्क कैंसर चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर का संचालन होगा। जिसके माध्यम से संभावित मरीजों की सामान्य स्क्रीनिंग कर जाँच की जाएगी । जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा। इस दौरान समाज के प्रत्येक व्यक्ति को कैंसर के प्रति जागरूक किया जाएगा। कैंसर का इलाज के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध व्यवस्था की जानकारी दी जाएगी। 


- कैंसर पीड़ित मरीजों को समुचित इलाज के लिए भेजा जाएगा बेहतर स्वास्थ्य संस्थान : 

केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जाँच के दौरान जिस व्यक्ति में कैंसर के लक्षण पाए जाएंगे, उन्हें समुचित इलाज के लिए बेहतर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे व्यक्ति को पटना स्थित महावीर कैंसर संस्थान, इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान  संस्थान, पीएमसीएच, एम्स समेत अन्य बेहतर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों का चयन किया गया है। जहाँ ऐसे मरीजों को समुचित इलाज के लिए भेजा जाएगा। 


- आर्सेनिकयुक्त पानी का सेवन है कैंसर का मुख्य कारण : कैंसर की बीमारी का मुख्य कारण आर्सेनिक युक्त पानी का सेवन से होता है। दरअसल, ऐसा देखा जा रहा है कि कैंसर से पीड़ित अधिक मरीज उस इलाके में ही मिल रहे  जिस इलाके की पानी में आर्सेनिक की मात्रा अधिक पाई जाती है। स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के 38 जिले में 18 जिले आर्सेनिक प्रदूषण में है। इसलिए, कैंसर से बचाव के लिए शुद्ध पेयजल का सेवन करें।  


- ध्रूमपान से रहें दूर, चिकित्सा परामर्श का करें पालन :- 

पुरुषों में अधिकांश मुँह कैंसर होता है। जिसका मुख्य कारण है पान, गुटखा, खैनी, सिगरेट समेत अन्य नशीले पदार्थों का अति उपयोग करना। इसलिए, कैंसर से बचाव के लिए ध्रूमपान से परहेज करें और चिकित्सा परामर्श का पालन करें। 


- इन मानकों का रखें ख्याल और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें। 

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें। 

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं। 

- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट