तमाम चुनौतियों के बावजूद कर्तव्य पथ पर अनवरत सेवा दे रही एएनएम पिंकी कुमारी



- जिले में कोविड वैक्सीनेशन अभियान के शुभारंभ से ही लगातार दे रहीं हैं  सेवा

- घर-घर जाकर लोगों को दे रही हैं वैक्सीन, अबतक पाँच हजार से अधिक लोगों का कर चुकी हैं वैक्सीनेशन 


खगड़िया, 03 फरवरी-


 कोविड के नये वैरिएंट के खतरे को रोकने व इस घातक महामारी के खिलाफ जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए  स्वास्थ्य कर्मियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा रहा है। किन्तु, तमाम समस्याओं और चुनौतियों को दरकिनार कर स्वास्थ्य कर्मी इस अभियान को पूरी तरह सफल बनाने के लिए अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर हैं। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे। साथ ही इस घातक महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाया जा सके। ऐसे ही कर्मियों में बेलदौर पीएचसी की एएनएम पिंकी कुमारी का नाम जिले में शुमार है। पिंकी, अलौली पीएचसी के अधीनस्थ संचालित पिंगरा गाँव स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र में तैनात हैं। वह  वैक्सीनेशन अभियान के जिले में शुभारंभ समय से हीं जुटी हैं। वह अपने कर्तव्य पथ पर बगैर थकी लोगों को लगातार बेहतर स्वास्थ्य सेवा दे रही हैं। वर्तमान में अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर योग्य लोगों का वैक्सीनेशन कर रही हैं। इतना ही नहीं, वैक्सीनेशन के साथ-साथ लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं। इसके लिए वह समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँच कर लोगों को वैक्सीन की सही जानकारी, वैक्सीन लेने के फायदे समेत अन्य जानकारियाँ दे रहीं हैं। ताकि लोग अफवाहों से बाहर आकर वैक्सीन ले और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। 


- मुश्किल वक्त में सकारात्मक परिणाम की उम्मीद के साथ कर्तव्य पथ पर डटी रही : 

एएनएम पिंकी बताती हैं कि वक्त जरूर मुश्किल था, पर मेरी जिम्मेदारी बड़ी थी। इसलिए, सकारात्मक परिणाम की उम्मीद के साथ अपने कर्तव्य पथ पर डटी रही । इस दौरान तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ा। दरअसल, जिले में वैक्सीनेशन अभियान के साथ अफवाहों का भी दौर शुरू हो गया था, जो ना सिर्फ मेरे लिए बल्कि पूरे सिस्टम के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों के रूप उभर कर सामने आई। किन्तु, तमाम स्वास्थ्य कर्मी इसे चुनौती नहीं, बल्कि अवसर समझकर अपने कर्तव्य पथ पर डटे रहे। जिसका परिणाम यह रहा कि लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा और अब लोग खुद वैक्सीन लेने के आगे आने लगे हैं। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन अभियान को गति मिली, बल्कि लोगों के सकारात्मक सहयोग से अफवाहों को भी मात मिली। 


- पाँच हजार से अधिक लोगों का कर चुकी हैं वैक्सीनेशन : 

अलौली पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ मुकेश कुमार एवं केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, पिंकी हमेशा अपने कार्य के प्रति मुस्तैद और सजग रहती हैं। वह तमाम चुनौतियों के बाबजूद  अपने कर्तव्य पथ पर पूरी मुस्तैदी के साथ डटी रही। जिसका सकारात्मक परिणाम यह रहा कि पिंकी की इस पहल का लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा और अफवाहों को मात मिली। वह अबतक पाँच हजार से अधिक योग्य व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कर चुकी हैं। एक भी लोग वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहें, इसके लिए हमेशा तत्पर रहती और अपनी कर्तव्य पथ पर अग्रसर है।


- इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट