मिशन इंद्रधनुष : मुंगेर में सात फरवरी से शुरू होगा नियमित टीकाकरण अभियान



- दो वर्ष तक के बच्चे और गर्भवती महिलाओं का होगा टीकाकरण 

 

- बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई तरह की जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिये आवश्यक है टीकाकरण  


मुंगेर, 27 जनवरी


 मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत आगामी सात फरवरी से जिला में नियमित टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जायेगी। नियमित टीकाकरण को गति देने के उद्देश्य से संचालित इस अभियान की सफलता को लेकर विभागीय स्तर से जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। मालूम हो कि जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 23 जनवरी से शुरू होने वाले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को फिलहाल टालते हुए पांच दिवसीय इस अभियान के लिए 27 फरवरी की तिथि निर्धारित की गई है। इससे पहले मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के तहत जिला में नियमित टीकाकरण अभियान का संचालन किया जाना है। मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की सफलता को ले केंद्र सरकार के स्तर से जरूरी दिशा-निर्देश दिये गये हैं। अभियान के क्रम में कोरोना संक्रमण की वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा संबंधी सभी मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना है। 


नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देना अभियान का उद्देश्य :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकरी डॉ. राजेश कुमार रौशन ने बताया कि वैश्विक महामारी के इस दौर में नियमित टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसमें सुधार के लिये विशेष प्रयास की जरूरत है। मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष 4.0 के तहत जिला भर में पहले चक्र का अभियान 07 फरवरी 2022 से शुरू होगा। इसके बाद 07 मार्च से दूसरा व 07 अप्रैल से तीसरे व अंतिम चक्र के टीकाकरण अभियान का संचालन किया जायेगा। इस अभियान के तहत 02 वर्ष उम्र तक के बच्चे व गर्भवती महिलाओं के शत- प्रतिशत टीकाकरण का प्रयास किया जायेगा। 


कई जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा के लिहाज से टीकाकरण जरूरी : 

उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाएं व दो वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न प्रकार की जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिये नियमित टीकाकरण बेहद जरूरी है। मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत जिला के सभी 9 प्रखंडों के चयनित स्थलों पर गर्भवती महिलाएं व बच्चों के टीकाकरण का इंतजाम सुनिश्चित कराया जायेगा। यहां दो वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी मिजल्स, विटामीन-ए, डीपीटी बुस्टर डोज व बुस्टर ओपीवी के टीके लगाये जायेंगे। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को अभियान के क्रम में टेटनेस- डिप्थेरिया के टीके लगाए जायेंगे। उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीकाकरण से वंचित दो वर्ष तक के सभी बच्चों व सभी गर्भवती महिलाओं तक टीकाकरण की पहुंच सुनिश्चित कराना मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट