प्रखण्ड/पंचायतवार रोस्टर के अनुसार जिला के 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी वृद्धजनों को लगाई जाएगी प्रीकॉशनरी डोज़ 

 
 
▪️आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों का किया जाएगा टीकाकरण 
 
▪️प्रीकॉशनरी डोज़ के डीआईओ, डीपीएम, डीसीएम और एडीएसएस संयुक्त रूप से तैयार करेंगे विशेष कार्य योजना 
 
मुंगेर, 25 जनवरी-
 
प्रखण्ड/पंचायतवार रोस्टर के अनुसार जिले के 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी वृद्धजनों/ पेंशनरों को कोविड 19 वैक्सीन के प्रीकॉशनरी डोज़ से टीकाकृत किया जाएगा।   विभिन्न प्रखण्डों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से एक सप्ताह के अंदर घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों-किशोरियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत और समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव संदीप पोंडरीक ने मुंगेर जिलाधिकारी, सिविल सर्जन, समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा( एडीएसएस) और आईसीडीएस कि डीपीओ को निर्देश जारी किया है।
 
मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि कोविड 19  के संक्रमण से बचाव के विगत 10 जनवरी से जिलाभर में हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर के 60 वर्ष से अधिक उम्र के बीमार बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन का प्रीकॉशनरी डोज़ लगाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा जारी पत्र के अनुसार, अब जिला के सभी वृद्धजन/पेंशनरों (60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग) के लोगों को प्रखण्ड/पंचायत वार रोस्टर तैयार कर कोविड 19 का प्रीकॉशनरी डोज़ दिया जाना है। इसके लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) जिला सामुदायिक (डीसीएम) एवम निदेशक सामाजिक सुरक्षा (एडी एसएस) के द्वारा संयुक्त रूप से विशेष कार्ययोजना तैयार कर टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। 
 
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के किया जाएगा टीकाकरण :
 
सिविल सर्जन ने बताया कि विगत 3 जनवरी 2022 से जिला भर के विभिन्न सेशन साइट पर लगातार 15 से 18 आयुवर्ग के किशोर- किशोरियों का टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिला भर में अभी तक काफी संख्या में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं ने कोरोना टीका का पहला डोज़ ले लिया है पूरी संभावना है कि अगले एक सप्ताह में 15 से 18 आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। राज्य सरकार के द्वारा जारी पत्र के अनुसार मैट्रिक और इंटरमीडिएट कि परीक्षा से पूर्व सभी छात्र- छात्राओं का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके इसके लिए अगले एक सप्ताह के अंदर आईसीडीएस कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों का आंगनबाड़ी वार सूची तैयार किया जाएगा। इसके बाद सूची के अनुसार सूक्ष्म कार्य योजना बनाकर उनका टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए एक एएनएम को दो आंगनबाडी केंद्र से संबद्ध करते हुए 15 से 18 आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाएगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट