पल्स पोलियो अभियान: जिले में 27 फरवरी से बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक 

 
 
- आशा व सेविका घर-घर जाकर बच्चों को पिलाएगी पोलियो की दवा 
- कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ पिलाई जाएगी दवा, एक भी बच्चा छूटे ना, इसका रखा जाएगा ख्याल 
 
लखीसराय, 25 जनवरी, 2022 
जिले में 27 फरवरी से पाँच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ होगा। जिसके सफल संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अभी से तैयारियाँ शुरू कर दी है। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर अभियान का शुभारंभ हो सके और जिले के शत-प्रतिशत बच्चों को दो बूँद की खुराक पिलाई जा सके। इस अभियान में मुख्य रूप से ऑगनबाड़ी सेविका एवं  आशा कार्यकर्ता सहित  स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अन्य कर्मियों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। अभियान के दौरान इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि एक भी बच्चा पोलियो की दो बूँद दवा पीने से छूटे नहीं। इसके लिए ड्यूटी में शामिल कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जाएगा और पोलियो दवा की महत्व की जानकारी दी भी जाएगी। इसे सुनिश्चित करने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिलाधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। 
 
हर दिन शाम में स्थानीय पीएचसी में होगी ब्रीफिंग : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, अभियान की सफलता को लेकर हर दिन शाम में जिले के सभी पीएचसी में ब्रीफिंग होगी। जिसमें पीएचसी प्रभारी, मैनेजर, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिका (एल एस) समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मी शामिल होंगे और दिनभर के कार्यों की समीक्षा करेंगे। साथ ही हर दिन कितने बच्चों को दवा पिलाई गई सहित पूरे दिन के कार्यों की रिपोर्ट तैयार करेंगे। जिसे देर शाम जिला मुख्यालय को उपलब्ध भी कराना होगा.  यह अभियान जिले के सभी प्रखंडों में चलाया जाएगा। 
 
कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ पिलाई जाएगी दवा : 
यह अभियान 23 जनवरी से शुरू होना था. लेकिन कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दिया गया था। अब 27 फरवरी से अभियान शुभारंभ का निर्णय लिया गया है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ 0 से 05 आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। यह दवा संबंधित क्षेत्र की ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर पिलाई जाएगी। साथ ही दवा पिलाने के बाद क्षेत्रीय कार्यकर्ता बच्चों का नाम, बच्चे के माता-पिता का नाम, गृह संख्या आदि विभाग द्वारा दी गई फारमेट में भरेंगे । साथ ही बाहर गये बच्चों का भी पूरी जानकारी लेकर फारमेट में भरेंगे और देर शाम दिन भर के कार्यों की रिपोर्ट स्थानीय पीएचसी में जमा करेंगे। 
 
चौक-चौराहे से लेकर स्टेशन पर भी दवा पिलाने के लिए कर्मी रहेंगे तैनात :- 
पल्स पोलियो अभियान के तहत एक भी बच्चा नही छूटे इसके लिए विभाग द्वारा व्यापक तैयारियाँ की गई है। दरअसल, एक भी बच्चा छूटने पर वायरस फैलने की प्रबल संभावना रहती है। इसको लेकर जिले के चौक-चौराहे, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर दवा पिलाने के लिए कर्मियों की तैनाती किए गए हैं। जो बाहर से आने-जाने वाले यानी सफर कर रहे बच्चे को दवा पिलाऐंगे। ताकि सफर पर निकले बच्चे भी दवा पीने से वंचित नही रहे। साथ ही दवा पिलाने के बाद बच्चों के अंगुली पर निशान भी लगाया जाएगा। ताकि किसी भी बच्चे को भूलवश जाने-अनजाने में दोबारा दवाई नही पिलाई जा सके। 
 
इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट