कोरोना मरीज तेजी से हो रहे स्वस्थ

 
तीसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग की तैयारी बेहतर
जांच से लेकर इलाज तक की है बेहतर व्यवस्था
बांका, 20 जनवरी
कोरोना की तीसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग की बेहतर तैयारी है। जांच से लेकर इलाज तक की बेहतर व्यवस्था होने का ही परिणाम है कि तेजी से कोरोना मरीज स्वस्थ भी हो रहे हैं। अभी तक जिले में लगभग साढ़े चार सौ मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अब लोगों को भी थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। जांच और इलाज की तो बेहतर व्यवस्था है ही, लेकिन सतर्कता बरतने से जांच और इलाज की नौबत ही नहीं आएगी।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो कहते हैं कि जिले में कोरोना की जांच से लेकर इलाज तक की बेहतर व्यवस्था है। टीकाकरण अभियान भी अभी बेहतर तरीके से चल रहा है। युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक का टीकाकरण हो रहा है। कोरोना से निपटने के लिए हर तरह के इंतजाम किए गए हैं, लेकिन आमलोगों को भी थोड़ा सजग रहना चाहिए। घर में किसी के बीमार पड़ने पर उसे तत्काल सरकारी अस्पताल लेकर जाना चाहिए। वहां पर डॉक्टर के मुताबिक उसका इलाज करवाएं। अगर डॉक्टर कोरोना कोरोना जांच के लिए कहते हैं तो जांच करवाएं। किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करें।
पांच हजार लोगों की हो रही है प्रतिदिन जांचः अभी कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जिले में प्रतिदिन पांच हजार से अधिक लोगों की जांच होती है। संक्रमण दर एक प्रतिशत के आसपास है। सभी सरकारी अस्पतालों में जांच की व्यवस्था मौजूद है। एंटीजन किट से लेकर आरटीपीसीआर पद्धति से लोगों की कोरोना जांच हो रही है। इतनी अधिक संख्या में जांच होने से कोरोना का संक्रमण दर पर नियंत्रण रहता है। एक से दूसरे व्यक्ति में उतना तेजी से नहीं जा पाता है। इसलिए जांच की गति को लगातार पांच हजार के आसापास बरकरार रखा गया है।
होम आइसोलेशन में भी मरीजों का रखा जा रहा ख्यालः अभी जो भी लोग संक्रमित हो रहे हैं, अधिकतर लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में हो रहा है। होम आइसोलेशन में मरीजों पर हिट एप से नजर रखी जा रही है। मरीजों की किसी भी तरह की जरूरतों को तत्काल पूरा किया जा रहा है। यही कारण है कि कोरोना के मरीज जल्द ठीक भी हो जा रहे हैं। ठीक होने के बाद भी मरीज को सतर्कता बरतने के लिए कहा जा रहा है। किसी भी परिस्थिति में लापरवाही नहीं बरतना है।
कोरोना गाइडलाइन का करें पालनः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अभी सबसे महत्वपर्ण है कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखें। भीड़भाड़ से बचें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलें। ऐसा करते रहने से आप भी कोरोना से बचे रहेंगे और आपके घर परिवार के सदस्यों के साथ-साथ आपके जानने वाले भी इसकी चपेट में नहीं आएंगे।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट