योग्य महिलाओं को परिवार नियोजन के साधन  अपनाने के  फायदे की दें जानकारी : बीडीओ 

 
 
- परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा की सफलता को ले खगड़िया सदर पीएचसी में  बैठक 
- 29 जनवरी तक चलेगा पखवाड़ा, सफलता को ले तेज हुआ अभियान 
 
खगड़िया, 19 जनवरी
जिले में चल रहे परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा की सफलता को बुधवार को खगड़िया सदर पीएचसी परिसर स्थित मीटिंग हाॅल में एक बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता सदर प्रखंड के बीडीओ प्रशांत कुमार एवं संचालन सदर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन ने किया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, केयर इंडिया, आईसीडीएस, जीविका समेत अन्य विभागों के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी शामिल हुए। इस मौके पर बीडीओ ने बैठक में मौजूद सभी पदाधिकारी एवं कर्मी से कहा, एक-एक योग्य महिला से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन के साधन को अपनाने से होने वाले फायदे की जानकारी दें। इसके बाद उन्हें इस साधन को अपनाने के लिए प्रेरित करें। क्योंकि, सामुदायिक स्तर पर जागरूकता से इस अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित होगा। इसलिए सभी विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करें। ताकि अधिकाधिक लोगों को इस पखवाड़े की जानकारी मिल सके और सभी योग्य लाभार्थी पखवाड़े का सुविधाजनक तरीके से लाभ उठा सके। वहीं, बीडीओ ने यह भी कहा कि इसके लिए एक्सन प्लान तैयार कर अभियान चलाएं। इस मौके पर सदर पीएचसी के चिकित्सक डाॅ कृष्ण कुमार, बीईओ शेखर कुमार, केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय, प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी, आईसीडीएस से एल एल रेखा कुमारी, नविता कुमारी, अंजू कुमारी, प्रीति कुमारी, किरण कुमारी, जीविका से अन्नू कुमारी आदि मौजूद थी। 
 
- परिवार नियोजन के साधन को अपनाने पर मिलने वाली सुविधाओं की भी लाभार्थियों को दे जानकारी : 
खगड़िया सदर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन ने कहा, लोगों को जागरूक करने के दौरान उन्हें यह भी बताएं कि परिवार नियोजन के साधन को अपनाने पर क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं। जैसे कि, उन्हें बताएं कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में यह सुविधा ना सिर्फ पूरी तरह मुफ्त है बल्कि, इस साधन के स्थाई तरीके को अपनाने के बाद लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। ऑपरेशन के दौरान अस्पतालों में सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाता है। कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। प्रशिक्षित सह योग्य चिकित्सकों एवं एएनएम की मौजूदगी में बंध्याकरण किया जा जाता है। इसी तरह अन्य सुविधाओं का जानकारी से अवगत कराते हुए लाभार्थियों को प्रेरित करें। ताकि सभी योग्य लाभार्थी पुरानी ख्यालातों से बाहर आकर इस साधन को अपनाने के लिए आगे आ सकें। 
- 29 जनवरी तक चलेगा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा : 
केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, 29 जनवरी तक जिले के सभी प्रखंडों में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा चलेगा। इस दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों में योग्य और सक्षम इच्छुक महिलाओं का बंध्याकरण किया जाएगा। पखवाड़े की सफलता को लेकर जिले के सभी प्रखंडों में संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर योग्य लाभार्थी को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान वैकल्पिक उपायों की भी जानकारी दी जा रही है। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए इच्छुक है किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला वैकल्पिक व्यवस्था में शामिल कंडोम, काॅपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य उपायों को अपना सकती है। वैकल्पिक उपाय भी पूरी तरह कारगर और सुरक्षित है। 
 
- गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन के साधन को अपनाना बेहद जरूरी : 
केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी ने बताया, गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जीने के लिए हर योग्य महिला को परिवार नियोजन के साधन को अपनाना  बेहद जरूरी है। क्योंकि, शारीरिक और आर्थिक दोनों विकास इसी साधन को अपनाने से संभव है। इस साधन को अपनाने से जहाँ महिलाएं शारीरिक रूप से मजबूत रहेगी वहीं, बच्चे भी स्वस्थ्य और मजबूत होंगे। छोटा और खुशहाल परिवार निर्माण होगा। बच्चे को उचित परवरिश और बेहतर शिक्षा मिलेगी। पूरे परिवार को उचित रहन-सहन का माहौल मिलेगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट