फाइलेरिया उन्मूलन : आईडीए अभियान के माॅप-अप राउंड का समापन आज

 
 
- जिले के शत-प्रतिशत लोगों को दवाई का सेवन सुनिश्चित कराने के लिए तेज हुआ आईडीए अभियान 
- घर-घर जाकर आशा कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को खुद के सामने खिलाई जा रही है अल्बेंडाजोल, डीईसी, आईवरमेक्टिन की दवा 
 
शेखपुरा, 19 जनवरी-
फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिलेभर में चल रहे  मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(आईडीए) अभियान के तहत माॅप-अप राउंड का गुरुवार को समापन हो जाएगा। जिसके कारण हर हाल में निर्धारित समयावधि के अंदर शत-प्रतिशत लोगों को दवाई का सेवन सुनिश्चित करने को लेकर गठित स्वास्थ्य टीम ने पूरी ताकत झोंक दी है। अभियान की गति तेज कर दी गई है। ताकि हर हाल में निर्धारित समयावधि के अंदर अधिकाधिक लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए दवाई का सुनिश्चित रूप से सेवन कराया जा सके । जिससे अभियान सफल हो सके। अभियान को सार्थक रूप देने के लिए गठित मेडिकल टीम की देखरेख में संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भेंट की तर्ज पर घर-घर जाकर लोगों को अल्बेंडाजोल, आईवरमेक्टिन और  डीईसी की दवा खिलाई जा रही है । साथ ही इस बीमारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। वहीं, अभियान को हर हाल में सफल बनाने के लिए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने पत्र जारी कर जिले के सभी स्वास्थ्य  संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। 
 
- कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ एवं तय मानकों के अनुसार खिलाई जा रही है दवा : 
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी  ने बताया, फाइलेरिया उन्मूलन को हर हाल में पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए जिले में आईडीए अभियान का माॅप-अप राउंड चल रहा है। जिसका समापन गुरुवार को होगा। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ एवं तय मानकों के अनुसार सुपरवाइजर के नेतृत्व में आशा कार्यकर्ताओं द्वारा योग्य व्यक्तियों को दवाई खिलाई जा रही है। वहीं, उन्होंने बताया, हर हाल में अभियान की सफलता एवं शत-प्रतिशत लोगों को दवाई का सेवन सुनिश्चित करने के लिए एक-एक व्यक्ति तक स्वास्थ्य टीम पहुँचकर दवाई का सेवन करा रही है। ताकि एक भी व्यक्ति दवाई खाने से वंचित नहीं रहे और हर हाल में अभियान सफल हो सके। 
 
- फाइलेरिया से बचाव के लिए दवाई का सेवन जरूरी : 
जिले के वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्याम सुंदर कुमार ने बताया, इस बीमारी से बचाव के लिए दवाई का सेवन बेहद जरूरी है। क्योंकि, बचाव के लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय दवाई का सेवन ही है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि खुद एवं परिवार और समाज की सुरक्षा के साथ-साथ इस बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए निश्चित रूप से दवाई का सेवन करें। वहीं, उन्होंने बताया, दवाई के सेवन के साथ-साथ ही एहतियात भी जरूरी है। इसलिए, अभियान के दौरान योग्य व्यक्तियों को दवाई तो खिलाई ही जा रही है। इसके अलावा इस बीमारी से बचाव के लिए भी लोगों को आवश्यक जानकारी दी जा रही है। जैसे कि, घर के आस-पास गंदगी जमा नहीं होने दें एवं घरों में सोने से पहले मच्छरदानी का उपयोग करें। साथ ही अन्य लोगों को दवा सेवन के प्रति जागरूक भी करें, ताकि फाइलेरिया जैसी बीमारी जड़ से समाप्त हो सके। इस बीमारी को पूरी तरह से मिटाने के लिए जागरूकता भी बेहद जरूरी है। वहीं, उन्होंने बताया, दवा सेवन के बाद किसी तरह के सामान्य साइड इफेक्ट से घबराने की जरूरत नहीं है। अमूमन जिनके अंदर फाइलेरिया के परजीवी होते हैं, उनमें ही साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। साइड इफेक्ट सामान्य होते हैं, जो प्राथमिक उपचार से ठीक भी हो जाते हैं।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट