सर्दी-खांसी होने पर कराएं कोरोना जांच, लापरवाही नहीं करें

 
-किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से करें संपर्क
-बीमार पड़ने पर डॉक्टर की बताई दवा लें, सावधानी बरतें
बांका, 7 जनवरी।
अभी सर्दी का मौसम चल रहा है। इस मौसम में सर्दी-खांसी या फिर बुखार होना आम बात है, लेकिन कोरोना के नए मामले भी सामने आने लगे हैं। ऐसे में सर्दी-खांसी या फिर बुखार होने पर तुरंत कोरोना जांच कराएं। इसे दबाने की भूल नहीं करें। बहुत सारे लोग इसे आम बीमारी समझकर छूटने का इंतजार करते हैं। ऐसा करना घातक होगा। अगर सर्दी-खांसी कोरोना निकला तो न सिर्फ बीमार व्यक्ति को परेशानी होगी, बल्कि उससे दूसरे लोगों में भी कोरोना का प्रसार होगा। इसलिए इस तरह की लापरवाही भूल से भी नहीं करें।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि सर्दी, खांसी और बुखार के अलावा कोरोना के और भी लक्षण हैं। अब तो लूज मोशन वाले को भी कोरोना होने की बात भी सामने आ रही है। इसके अलावा बिना लक्षण वाले मरीज भी बहुत निकल रहे हैं। इसलिए लापरवाही नहीं करनी चाहिए। सिर्फ सर्दी, खांसी और बुखार ही नहीं, अन्य कोई परेशानी आने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जांच के बाद डॉक्टर उचित सलाह और दवा देंगे, जिसका पालन और सेवन करते रहने चाहिए।
कोरोना मरीजों के संपर्क में आने पर जांच जरूर कराएः डॉ. चौधरी कहते हैं कि जिले में फिर से कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में जो व्यक्ति पॉजिटिव निकले, उसके संपर्क में रहने वाले लोग अपनी कोरोना जांच जरूर करवा लें। अगर लक्षण नहीं भी हो तो जांच कराएं। बिना लक्षण वाले भी कोरोना मरीज अभी मिल रहे हैं। जांच नहीं कराने पर अनजाने में कोरोना संक्रमण का प्रसार हो जाएगा, जो कि ठीक नहीं है। 
जल्द से जल्द लें टीकाः डॉ. चौधरी कहते हैं कि जिले में काफी लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। अब तो किशोरो और किशोरियों को भी टीका दिया जा रहा है। कोरोना से बचाव में दो सबसे कारगर हथियार है। एक सावधानी, दूसरा टीका। इसलिए कोरोना का टीका जिनलोगों ने अभी तक नहीं लिया है, वह देरी नहीं करें। साथ ही जिनलोगों का समय पूरा हो गया है, वह दूसरी डोज ले लें। जितना जल्द जिले के सभी लोग कोरोना का टीका ले लेंगे, उतना ही जल्द हमलोग कोरोना पर काबू पा लेंगे।
गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. चौधरी कहते हैं कि अब जब तीसरी लहर द्वार पर खड़ा है तो उसे रोकने के लिए कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। घर से बाहर जाते वक्त मास्क अनिवार्य तौर पर लगाएं। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी बनाए रखें। भीड़भाड़ में जाने से बचें। बेवजह घरों से भी निकलने से परहेज करें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। ऐसा करते रहने से कोरोना से आपका भी बचाव होगा और आपसे दूसरे लोगों में भी संक्रमण नहीं होगा।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट