कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क का उपयोग कर खुद और दूसरों को भी रखें सुरक्षित


- कोविड-19 के दूसरे दौर में बढ़ी संक्रमण की संभावना, रहें सावधान

- मास्क पहनकर बनिए जिम्मेदार और संक्रमण रोकिए 

खगड़िया, 23 नवंबर, 2020
बर्फीली हवाओं के कारण लगातार तापमान में गिरावट आ रही है और ठंड बढ़ने लगी है। जहाँ एक ओर लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है। वहीं, दुसरी ओर कोविड-19 का दूसरा दौर शुरू हो गया है। जिसमें काफी तेजी के साथ संक्रमण फैलने की शिकायत आने लगी है। ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर हमें सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, ठंड के मौसम संक्रमण बढ़ने की प्रबल संभावना बनी रहती है। जिसके कारण वर्तमान दौर में थोड़ी सी लापरवाही भी बड़ी मुसीबत बन सकती है। इसलिए, अभी खुद तो सावधान और सतर्क रहना जरूरी है ही, इसके अलावा दूसरों को भी जागरूक करना जरूरी है। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ-साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहें।

- बाहर से आने के साथ कराएँ कोविड-19 जाँच और रहें सुरक्षित :- 
जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में काफी तेजी के साथ कोविड-19 संक्रमण फैल रहा है। इसलिए, बाहर से आने वाले लोगों को आने के साथ ही कोविड-19 जाँच कराना जरूरी है। क्योंकि, कौन संक्रमित है या नहीं यह जाँच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। जाँच के लिए लोकल लेवल पर व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। ताकि जाँच में लोगों को परेशानी का सामना नही करना पड़े। इसलिए, जाँच के बाद गाँव व घर जाएँ और खुद के साथ-साथ अपने परिवार और समाज को सुरक्षित रखें। 

- खुद की जिम्मेदारी समझकर पहनें मास्क :- 
कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन आने तक सबसे बेहतर और आसान उपाय मास्क का उपयोग है। इसलिए, नियमित रूप से मास्क का उपयोग करें और दुसरों को भी प्रेरित करें। ऐसा करना सुरक्षा के साथ-साथ हर लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारी भी समझें। तभी कोविड-19 के संक्रमण पर रोकथाम हो सकता है।

- मास्क का उपयोग कोविड-19 संक्रमण से रखता है दूर :- 
सिविल सर्जन ने बताया मास्क का उपयोग कोविड-19 संक्रमण से काफी हद तक दूर रखता है। दरअसल, मास्क संक्रमण रोकता है। इसलिए, मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। ताकि खुद के साथ-साथ सामुदायिक स्तर पर भी लोग संक्रमण से सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया मास्क हमें 90 प्रतिशत संक्रमण के दायरे से दूर रखता है। 

- मास्क का नियमित रूप से करें सफाई :- 
मास्क उपयोग के दौरान इस बात ख्याल रखें कि मास्क अच्छी तरह साफ हो और फटा नहीं हो। इसके लिए मास्क को रोज धोएँ और धूप में अच्छी तरह सुखाकर ही  उपयोग करें। साथ ही मास्क पहनने के बाद बार-बार लगाएँ-हटाएं नहीं। 

- साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल :- 
कोविड-19 से बचाव के व्यक्तिगत के साथ -साथ आसपास के परिसर की साफ-सफाई भी जरूरत हैं। क्योंकि, साफ-सफाई हमें हर तरफ के संक्रमण से बचाव करता है। इसलिए, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। इसके लिए आसपास में गंदगी, जलजमाव नही होने दें।

- इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- बाहर से आने पर निश्चित रूप से कोविड -19 जाँच कराएँ।
- यात्रा के दौरान मास्क और सेनेटाइजर का निश्चित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- बाहरी खाना खाने से बचें।
- ऑख, नाक, मुँह अनावश्यक नहीं छुएँ।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट